The full load copper loss of a transformer is 1600 watts, what will be the copper loss at half load

0

Q.- एक ट्रांसफार्मर का फुल लोड Copper loss 1600 वाट है, आधे लोड पर Copper loss कितना होगा

(The full load copper loss of a transformer is 1600 watts, what will be the copper loss at half load)

what will be the copper loss at half load of a transformer

Ans- Copper Loss लोड धारा (current) के वर्ग के आनुपातिक(proportional) होता (I^2 * R) है आधे लोड पर लोड करंट भी आधी हो जाती है क्योंकि ट्रांसफार्मर पर वोल्टेज एक समान रहती है इसलिए आधे लोड पर Copper loss फूल लोड के Copper Loss का (1/2)^2 = 1/4 गुना रह जाएगा अर्थात आधे लोड पर Copper Loss 1/4 × 1600 = 400 वाट होगा

Solve :- 

फुल लोड पर Copper Loss है = I^2 * R = 1600w

आधे लोड पर धारा भी आधी होगी इसलिए  I = I/2

इसलिए आधे लोड पर Copper Loss होंगे = (I/2)^2 * R

= (1/4)*(I)^2 * R

= (1/4) * 1600

आधे लोड पर Copper Loss होगा = 400w

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !